नोएडा

Noida News : फूल और गुब्बारों से होगा पोलिंग बूथ पर मतदाता का स्वागत, पीने के लिए पानी और आराम करने की भी होगी व्यवस्था

नोएडा न्यूज :  अधिक मतदाताओं को पोलिंग बूथ तक लाने और मतदान को एक आरामदायक बनाने के लिए जिले में 51 मॉडल बूथ बनाए गए हैं। गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट पर दूसरे चरण में 26 अप्रैल को चुनाव होंगे।

जिला अधिकारियों ने कहा कि नोएडा में चार, दादरी में दो और जेवर में एक मतदान केंद्र का प्रबंधन महिलाओं द्वारा किया जाएगा। गौतमबुद्ध नगर प्रशासन के अनुसार, मॉडल बूथों को फूलों, गुब्बारों और रंगोलियों से सजाया जाएगा। जिसमें मतदान के प्रति लोगों में जागरुक किया जाएगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी और जिला मजिस्ट्रेट (गौतमबुद्ध नगर) मनीष कुमार वर्मा ने कहा, “ये बूथ उचित रोशनी, वेटिंग लाउंज, पीने का पानी, शौचालय जैसी सभी बुनियादी सुविधाओं से सुसज्जित हैं।”

नोएडा विधानसभा क्षेत्र में 35 मॉडल मतदान केंद्र बनाए गए हैं। गांधी स्मारक इंटर कॉलेज चौड़ा सादतपुर में आठ, गांधी स्मारक जूनियर हाई स्कूल में एक, समर विलेज स्कूल में दो-दो सेक्टर 22 और रामकृष्ण परमहंस पब्लिक स्कूल में सात, सिटी पब्लिक स्कूल सेक्टर 51 में सात, विश्व भारती पब्लिक स्कूल सेक्टर 28 में पांच, आर्मी पब्लिक स्कूल सेक्टर 37 में छह, आरएसएस इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 45 में तीन और पाथवेज स्कूल सेक्टर 100 में एक छात्र शामिल है।

दादरी विधानसभा क्षेत्र में 15 मॉडल बूथ बनाए गए है। महागुन मायवुड्स क्लब हाउस में तीन, एक्सोटिका ड्रीमविले क्लब हाउस में दो-दो, चेरी काउंटी क्लब हाउस, पंचशील ग्रीन्स 1 क्लब हाउस और सुपरटेक इकोविलेज 1 क्लब हाउस और एक-एक बूथ ट्राइडेंट एम्बेसी क्लब हाउस, पूर्वांचल रॉयल क्लब हाउस, जेपी अमन सेक्टर 151 और एटीएस प्रिस्टिन क्लब हाउस शामिल हैं।

अधिकारियों ने बताया कि जेवर विधानसभा क्षेत्र में, ग्रेटर नोएडा में समसारा, द वर्ल्ड एकेडमी पाई I में ऐसा केवल एक मॉडल बूथ आया है। अधिकारियों ने बताया कि मतदान के दिन मतदाताओं की शिकायतों को दूर करने के लिए प्रत्येक मॉडल बूथ पर एक हेल्प डेस्क भी स्थापित किया जाएगा।

इसके अतिरिक्त, पहली बार, जीबी नगर निर्वाचन क्षेत्र में 15 बूथों का प्रबंधन विशेष रूप से युवाओं, 30 वर्ष से कम आयु के लोगों और महिलाओं के अलावा विशेष रूप से विकलांग व्यक्तियों द्वारा किया जाएगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा, “इस कदम का उद्देश्य विभिन्न वर्गों के लोगों को लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना है।”

इनमें से चार बूथ विशेष रूप से विकलांग व्यक्तियों द्वारा प्रबंधित किए जाएंगे, जिनमें दो नोएडा और एक दादरी और जेवर में शामिल हैं। अधिकारियों ने कहा कि 15 बूथों में से सात का प्रबंधन महिलाओं द्वारा किया जाएगा और इनमें नोएडा में चार, दादरी में दो और जेवर में एक बूथ शामिल है। निर्वाचन क्षेत्र में कुल 1,826 मतदान केंद्र हैं।

Aashish Gupta

आशीष गुप्ता ने जागरण इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट एंड मास कम्युनिकेशन से पत्रकारिता का डिप्लोमा किया है और राजनीतिक विज्ञान में MA करने के बाद वह राष्ट्रीय सहारा, दैनिक जागरण जैसे देश के प्रमुख समाचार संस्थानों में कार्यरत रहे। 2015 में पीआर कंपनी मेक यू बिग मीडिया प्राइवेट की स्थापना करने के बाद 2021 में फ़ेडरल भारत की शुरुआत की।

Aashish Gupta

आशीष गुप्ता ने जागरण इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट एंड मास कम्युनिकेशन से पत्रकारिता का डिप्लोमा किया है और राजनीतिक विज्ञान में MA करने के बाद वह राष्ट्रीय सहारा, दैनिक जागरण जैसे देश के प्रमुख समाचार संस्थानों में कार्यरत रहे। 2015 में पीआर कंपनी मेक यू बिग मीडिया प्राइवेट की स्थापना करने के बाद 2021 में फ़ेडरल भारत की शुरुआत की।

Share
Published by
Aashish Gupta

Recent Posts

नोएडा पुलिस को नहीं मिले आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान, नोटिस लेकर दिल्ली के घर पहुंची थी नोएडा पुलिस

नोएडा : पम्पकर्मी से मारपीट के आरोपी दिल्ली से आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह… Read More

1 day ago

ग्रेटर नोएडा वेस्ट की इस सोसाइटी में फँसी लिफ्ट, 20 मिनट तक 60 वर्षीय महिला और बच्ची की अटकी रही सांस

ग्रेटर नोएडा वेस्ट : ग्रेटर नोएडा वेस्ट सहित पूरे गौतमबुद्धनगर में लिफ्ट में हो रहे… Read More

1 day ago

Big Breaking : नोएडा में तेज रफ्तार का कहर, BMW ने ई रिक्शा को मारी टक्कर, रिक्शा चालक समेत दो लोगो की मौत

नोएडा : नोएडा में गुरुवार सुबह-सुबह रफ्तार का कहर देखने को मिला है। यहां सेक्टर-24… Read More

1 day ago