उत्तर प्रदेश

नोएडा: लोकसभा चुनाव के दौरान ऐसी होगी सुरक्षा, असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरों से लेकर यह की गई व्यवस्था 

नोएडा : गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट पर होने वाले चुनाव के दौरान सुरक्षा के कड़े इंताजाम किए गए हैं। मतदान के दौरान सुरक्षा के पूख्ता इंताजाम करने के लिए लगभग 10 हजार पुलिसकर्मियों और अर्धसैनिक बलों को तैनात किया है।

सभी मतदान कर्मी फूल मंडी से नोएडा, दादरी और जेवर विधानसभाओं के लिए रवाना हुए। उनकी सुरक्षा में पीएसी की तीन प्लाटून मतदान दलों की सुरक्षा करेंगी। जब वह फूल मंडी से अपने संबंधित मतदान केंद्रों तक जाएंगे। गौतमबुद्ध नगर में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होगा।

सीमा पर भी भारी किए गए सुरक्षा के इंताजाम

पुलिस ने कहा कि गुरुवार शाम से जिले में सुरक्षा के और भी कड़े इंतजाम किए गए है। जिले की सीमाओं पर गहन तलाशी अभियान चलाया हुआ है। जिले में प्रवेश करने वाले स्थानों पर बैरिकेड्स लगाकर जांच की जा रही है। इस दौरान जनता को कोई असुविधा नहीं होगी, और पुलिस का ध्यान केवल यह सुनिश्चित करना होगा कि कोई बाहरी तत्व स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव को बाधित करने के लिए जिले में प्रवेश न करें।

नोएडा पुलिस कमिश्नर ने बुधवार को सभी पुलिस अधिकारियों के साथ ब्रीफिंग कर चुनाव की सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में निर्देश दिए। “ब्रीफिंग के बाद, पुलिस की मोबाइल टीमों की आवाजाही की जांच करने के लिए बुधवार शाम को एक ड्रिल आयोजित की गई, जिसे शिकायत मिलने पर मतदान केंद्रों पर भेजा जाएगा। नोएडा की पुलिस आयुक्त लक्ष्मी सिंह ने कहा, पुलिस कर्मियों की मोबाइल टीमें मतदान केंद्रों के पास तैनात की जाएंगी और शिकायत मिलने के तीन मिनट के भीतर संबंधित मतदान केंद्र पर पहुंच जाएंगी।

पुलिस ने दो नियंत्रण कक्ष स्थापित किए हैं। इनमें एक सेक्टर 142 और दूसरा ग्रेटर नोएडा के कलेक्ट्रेट कार्यालय में बनाया गया है। “पुलिस के वायरलेस सिस्टम और डायल112 हेल्पलाइन को सीधे इस नियंत्रण कक्ष से जोड़ा गया है। एक एसीपी स्तर के अधिकारी को दोनों नियंत्रण कक्षों का प्रभारी बनाया गया है। कमिश्नर ने बताया कि पुलिस नोएडा के सेक्टर 94 स्थित इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) कार्यालय से जुड़े सीसीटीवी कैमरों का भी उपयोग करेगी। अधिकारी ने कहा, “हम नोएडा में 1,300 सीसीटीवी कैमरों और ग्रेटर नोएडा में 700 कैमरों का उपयोग करके जिले की दूर से निगरानी करेंगे।

 

 

पुलिस व्यवस्था में आसानी के लिए तीन विधानसभा क्षेत्रों दादरी, नोएडा और जेवर को 26 जोन और 120 सेक्टर में बांटा गया है। नोएडा में 10 जोन और 36 सेक्टर, दादरी में 10 जोन और 42 सेक्टर और जेवर में छह जोन और 42 सेक्टर हैं। सीमाओं पर पुलिसिंग के लिहाज से 24 अंतरराज्यीय बैरियर, 26 अंतरजिला बैरियर और सघन चेकिंग के लिए 26 पिकेट बनाए गए हैं।

 

तैनात किए गए 10 हजार पुलिसकर्मी

जिले में 10,800 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं, जिनमें 22 केंद्रीय अर्धसैनिक बल (सीपीएमएफ) कंपनियां, छह प्रांतीय सशस्त्र कांस्टेबुलरी (पीएसी), 800 इंस्पेक्टर-रैंक के अधिकारी, रचार हजार कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल, तीन हजार होमगार्ड शामिल हैं। इसके अलावा 800 पुलिसकर्मियों और 400 यातायात पुलिस कर्मियों की जनशक्ति के साथ 140 पुलिस प्रतिक्रिया वाहन हैं, जिन्हें चुनाव के दौरान जिले की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सेवा में लगाया गया है।

Aashish Gupta

आशीष गुप्ता ने जागरण इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट एंड मास कम्युनिकेशन से पत्रकारिता का डिप्लोमा किया है और राजनीतिक विज्ञान में MA करने के बाद वह राष्ट्रीय सहारा, दैनिक जागरण जैसे देश के प्रमुख समाचार संस्थानों में कार्यरत रहे। 2015 में पीआर कंपनी मेक यू बिग मीडिया प्राइवेट की स्थापना करने के बाद 2021 में फ़ेडरल भारत की शुरुआत की।

Aashish Gupta

आशीष गुप्ता ने जागरण इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट एंड मास कम्युनिकेशन से पत्रकारिता का डिप्लोमा किया है और राजनीतिक विज्ञान में MA करने के बाद वह राष्ट्रीय सहारा, दैनिक जागरण जैसे देश के प्रमुख समाचार संस्थानों में कार्यरत रहे। 2015 में पीआर कंपनी मेक यू बिग मीडिया प्राइवेट की स्थापना करने के बाद 2021 में फ़ेडरल भारत की शुरुआत की।

Share
Published by
Aashish Gupta

Recent Posts

Big Breaking : अब ग्रेटर नोएडा वेस्ट की इस नामी सोसाइटी में फँसी लिफ्ट, देखिये रेस्क्यू ऑपरेशन का खौफनाक वीडियो

ग्रेटर नोएडा वेस्ट : ग्रेटर नोएडा वेस्ट की एक नामी सोसाइटी में लिफ्ट फंसने का… Read More

24 mins ago

तेज गर्मी और लू का कहर, अरिहंत हारमोनी के डीजी में लगी भीषण आग, देखिये वीडियो

ग़ाज़ियाबाद : तेज गर्मी और लू ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। तेज गर्मी… Read More

2 hours ago