उत्तर प्रदेशगौतम बुद्ध नगरग्रेटर नोएडानोएडाब्रेकिंग न्यूज़राज्यलखनऊ

अच्छी खबर: सुगम यातायात के लिए नोएडा-ग्रेटर नोएडाएक्सवे के विकल्प के तौर पर वैकल्पिक मार्ग निर्माण की योजना

नोएडा (फेडरल भारत न्यूज): नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे के विकल्प के रूप में नोएडा विकास प्राधिकरण ने यमुना एक्सप्रेसवे तक अतिरिक्त एक्सप्रेस बनाने की अतिमहत्वाकांक्षी योजना तैयार की है। इस मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किए जाने के लिए प्राधिकरण ने लोकनिर्माण विभाग को पत्र लिखा है। इस मार्ग के निर्माण से यातायात भी सुगम हो सकेगा।
छह लेन एलिवेटेड होगा वैकल्पिक मार्ग
प्राधिकरण की बैठक में नोएडा-एक्सप्रेस वे के विकल्प के तौर पर अतिरिक्त एक्सप्रेस तैयार करने का निर्णय लिया गया। यह रोड ओखला बैराज से हिंडन यमुना दोआब होते हुए यमुना एक्सप्रेसवे तक जाएगी। यह अतिरिक्त रोड 6 लेन एलिवेटेड अथवा 8 लेन आन ग्राउंड का निर्माण करने की योजना है।
जाम की वजह से वायु प्रदूषण की समस्या गहराई
प्राधिकरण की सीईओ डॉ लोकेश एम ने बताया कि फिलहाल नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस व पर यातायात का घनत्व अत्य़धिक होने से यहां लोगों को भीषण जाम की समस्या से जूझना पड़ता है। साथ ही जाम की वजह से कार्बन उत्सर्जन अत्य़धिक मात्रा में होता है, जिससे वायु प्रदूषण में वृद्धि हो रही है। सुगम यातायात और वायु प्रदूषण को ध्यान में रखकर वैकल्पिक मार्ग का निर्माण करने की योजना तैयार की है।
प्राधिकरण ने प्रमुख सचिव, लोकनिर्माण को लिखा पत्र
वैकल्पिक मार्ग की योजना को मूर्त रूप देने के लिए प्राधिकरण ने बुधवार को ही उप्र सरकार के लोकनिर्माण विभाग के प्रमुख सचिव को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किए जाने के वास्ते पत्र लिखा है। प्राधिकरण सूत्रों के अनुसार जैसे ही इसके राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किए जाने की स्वीकृति मिलेगी, वैकल्पिक मार्ग के निर्माण की योजना की अन्य औपचारिकताएं शीघ्रता से पूरी की जा सकेंगी।

Mukesh Pandit

Tags

Related Articles

Back to top button
Close