उत्तर प्रदेशगौतम बुद्ध नगरग्रेटर नोएडानोएडाब्रेकिंग न्यूज़राज्यलखनऊ

नोएडा में सर्किल रेट बढ़ाने की तैयारी, 10 से 25 प्रतिशत तक बढेंगे, प्रॉपर्टी खरीदना होगा और महंगा

नोएडा(फेडरल भारत न्यूज) : गौतमबुद्द नगर में इसी माह के अंत जमीनों के सर्किल रेट में 10 से 25 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है। नोएडा में अपना घर बनाना और महंगा हो जाएगा।
विभिन्न श्रेणियों के सर्किलर रेट बढ़ाने का प्रस्ताव
जिला प्रशासन विभिन्न श्रेणियों की जमीनों के सर्किल रेट में 10 से 25 प्रतिशत की वृद्धि करने जा रहा है। इसका प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। प्रस्तावित दरों पर तीनों प्राधिकरणों से रिपोर्ट मांगी गई है, जो मंगलवार तक सौंप दी जाएगी। जिसके बाद लोगों को आपत्ति दर्ज कराने के लिए सात दिन का समय दिया जाएगा। आपत्तियों का निस्तारण करने के बाद नई दरों को लागू किया जाएगा। उम्मीद है कि सितंबर माह के आखिर तक नई दरें लागू हो जाएंगी।
पिछले छह साल से नहीं बढ़ा सर्किल रेट
गौतमबुद्धनगर में 2019 से सर्किल रेट में कोई बदलाव नहीं किया है। जबकि तीनों प्राधिकरण हर वर्ष अपनी दरों में वृद्धि कर रहे हैं। इस कारण सर्किल रेट और प्राधिकरण की दरों में काफी अंतर आ गया है। इससे राजस्व का नुकसान हो रहा हैं। जबकि तीनों प्राधिकरण हर वर्ष अपनी दरों में वृद्धि कर रहे हैं। इस कारण सर्किल रेट और प्राधिकरण की दरों में काफी अंतर आ गया है। अब लंबे समय बाद प्रशासन ने सर्किल रेट में वृद्धि करने की कार्रवाई शुरू की है। सभी तहसीलदार और रजिस्ट्रार को सर्वे के काम में 15 जून से लगाया गया था। सर्वे के बाद प्रशासन ने नई दरों का प्रस्ताव तैयार किया है।
कृषि भूमि के सर्किल रेट में होगी 10 से 15% तक वृद्धि
जानकारी के अनुसार कृषि भूमि के सर्किल रेट में 10 से 15 प्रतिशत की वृद्धि की जाएगी, जबकि प्राधिकरण क्षेत्र की संपत्ति के सर्किल रेट में 10 प्रतिशत तक का इजाफा किया जा सकता है। सबसे अधिक फ्री होल्ड जमीन के सर्किल रेट में इजाफा करने की तैयारी है। फ्री होल्ड जमीन की दरों में 20 से 25 प्रतिशत की वृद्धि प्रस्तावित है।
कमर्शियल की दरें 20 सै 25 फीसदी तक बढेंगी
कमर्शियल जमीन व संपत्ति की दरों में भी 20 से 25 प्रतिशत की वृद्धि की जाएगी। सर्किल रेट की प्रस्तावित दरों पर तीनों प्राधिकरणों से रिपोर्ट मांगी गई है इसके बाद सर्किल रेट की दरों को आम जनता से आपत्तियां मांगी जाएंगी। लोगों को आपत्ति दर्ज कराने के लिए सात दिन का समय दिया जाएगा। आपत्तियों का निस्तारण करने के बाद नई दरों को लागू किया जाएगा।

Mukesh Pandit

Tags

Related Articles

Back to top button
Close