उत्तर प्रदेशगौतम बुद्ध नगरग्रेटर नोएडादिल्लीनोएडानोएडा वेस्टब्रेकिंग न्यूज़

बढ़ी मुश्किलें : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान व कांग्रेस नेता अजहरुद्दीन को भ्रष्टाचार के मामले में ईडी ने किया तलब

नई दिल्ली (फेडरल भारत न्यूज) : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और कांग्रेस नेता मोहम्मद अजहरुद्दीन को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को भ्रष्टाचार के मामले में तलब किया है। उन्हें इस मामले में पहला समन भेजा गया है। हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन (एचसीए) के अध्यक्ष अजहरुद्दीनव पर अपने कार्याकाल के दौरान धन के दुरुपयोग का आरोप हैय़
क्या है पूरा मामला
यह मामला हैदराबाद के उप्पल में राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम के लिए डीजल जनरेटर, अग्निशमन प्रणाली और छतरियों की खरीद के लिए आवंटित 20 करोड़ रुपये की कथित हेरीफेरी से संबंधित है। इस मामले में पिछले साल ईडी ने धन शोधन निवारण अधिनियम(पीएमएलए) 2002 के के तहत तेलंगाना में 9 स्थानों पर छापेमारी की थी। इसमें एचसीए के पूर्व पदाधिकारियों शिवलाल यादव, गद्दाम विनोद और अरशद अय्यूब के आवास पर रेड की, जिसमें ईडी को महत्वपूर्ण दस्तावेज मिले थे।
खरीद प्रक्रियाओं में अनियमितताएं
दरअसल ईडी की जांच भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो हैदराबाद द्वारा इस मामले में दर्ज की गई तीन एफआइआर पर आधारित है। जिसमें खरीद प्रक्रियाओं में गंभीर अनियमितता एवं कार्यों में अनावश्यक देरी और क्रिकेट एसोशिएशन को नुकसान का उल्लेख है। आरोप पत्र में यह भी कहा गया है कि एचसीए के पदाधिकारियों ने निजी पार्टियों के साथ मिलकर बढ़ी हुई दरों पर निविदाएं आवंटित कीं। काम पूरा हुए बिना अग्रिम भुगतान करके लाभ पहुंचाया गया और निजी स्वार्थ के चलते लेन-देन किए।
मुरादाबाद से कांग्रेस सांसद रह चुके हैं अजहर
इस मामले में पूर्व क्रिकेटर एवं हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन (एचसीए) के अध्यक्ष रह चुके अजहरुद्दीन की पहली बार समन जारी करके तलब किया गया है। अजहरुद्दीन कांग्रेस के सक्रिय नेता हैं और उप्र की मुरादाबाद लोकसभा सीट से वर्ष 2009 के चुनाव में पहली बार निर्वाचित हुए थे। उन्होंने अभिनेत्री संगीता बिजलानी से विवाह किया। क्रिकेट में शानदार करियर की वजह से अजहर को पदमश्री और अर्जुन पुरस्कारों से भी नवाजा जा चुका है।

Mukesh Pandit

Tags

Related Articles

Back to top button
Close