उत्तर प्रदेश

झूठे केस में फंसाने के आरोप में अदालत ने मुजरिमों के ख़िलाफ अपनाया सख़्त रुख, कड़ी कार्यवाही के दिए आदेश

नोएडा : आज कल किसी को झूठे केस में फंसाकर उससे ठगी करना बड़ा चलन में है, और इन घटनाओं को बड़े ही प्रोफेशनल ढंग से अंजाम दिया जाता है, वैसे तो अदालतों में ऐसे ठगी के मामलों की लंबी लिस्ट है, पर ताजा मामला दिल्ली से सटे नोएडा का है, एक दंपत्ति के के सहारे झूठे और मनगढंत केस में फंसाकर उनसे पैसे ऐंठने का मामला सामने आया है। मामला कोर्ट में जाने के बाद मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने पांच आरोपियों को तलब करते हुए उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई के आदेश दिए हैं।

मजिस्ट्रेट ने इस केस में अपनी विवेचना में इस गिरोह में काम करने वाले अभियुक्तों रामकुमार पांडेय, रवि विश्वकर्मा, नितिका सूर्यवंशी, राज किशोर गुप्ता एवं राघव गुप्ता को भारतीय दंड संहिता की धारा- 120बी, 420, 467, 468, 471 के तहत तलब किया है।

परिवादी और उनकी पत्नी ने अपने परिवाद में बताया है कि आरोपियों ने कंपनी के मालिक को झूठे आरोप में फंसाकर उनसे पैसे ऐंठने के लिए षड्यंत्र रचा था और उनकी पत्नी को पार्टी बनाने के लिए दबाव बनाया था।

कंपनी एवं प्रॉपर्टी के फ्रॉड का मामला
इस मामले में मुख्य आरोपी नितिका सूर्यवंशी ने बुरे इरादों के साथ धोखाधड़ी से फर्ज़ी हस्ताक्षर करके अवैध रूप से 77 प्रतिशत शेयर अपने पति के नाम पर हस्तांतरित कर दिए। यही नहीं, कंपनी के शेयर होल्डर तथा ऋणदाता की सूची से प्रार्थी का का नाम भी हटा दिया। इस संबंध में प्रार्थी ने जब इन आरोपियों से बात कर कानूनी कार्रवाई की बात की तो उल्टे आरोपियों ने जान से मारने व गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी।

इन्शुरन्स फ्रॉड एवं झूठा मुकदमा
आरोपी राम कुमार पांडेय ने प्रार्थी अमेरिकन प्रीकॉट स्पेशलिटी कंपनी में हेल्थ इन्शुरन्स का फ्रॉड करके 1,60,484 रुपए प्राप्त किए, जिसका पता चलते ही उसे कंपनी से निकाल दिया गया, अब बदला लेने के उद्देश्य से उनके ही खिलाफ झूठा मुक़दमा भी दर्ज कराया।

इन आरोपियों के आर्थिक अपराध का इतिहास पुराना है।
आर के गुप्ता के खिलाफ़ इससे पहले भी सरकार को नकली बुलेट प्रूफ जैकेट्स सप्लाई करने के मामले में आपराधिक मुकदमे चल रहे हैं। आर के गुप्ता ने प्रार्थी से करोड़ों रुपए का लोन लिया और अब उसको वापस करने में आनाकानी कर रहा था, पैसा वापस न आता देख अंत में प्रार्थी ने कोर्ट की शरण ली। कोर्ट ने आर के गुप्ता पर पांच लाख रुपए का आर्थिक दंड भी लगाया, साथ ही 24 प्रतिशत सालाना ब्याज के साथ पूरी राशि भुगतान का आदेश दिया जो कि लगभग 10-12 करोड़ है।

 

Keshav Panchal

राजधानी दिल्ली के शाहदरा में 14 जुलाई 1996 को जन्म। दिल्ली विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन करने के साथ भारतीय विद्या भवन से पत्रकारिता का कोर्स किया। ख़बर फ़ास्ट, ओके इंडिया न्यूज़ के बाद जनता टीवी में पंजाब इनपुट हेड की भूमिका निभाई। नेड्रिक न्यूज में इनपुट हेड रहे और इसके बाद जेके न्यूज़ के साथ जुड़कर गुलिस्तान न्यूज़ में इनपुट हेड की कमान संभाली। फिलहाल फेडरल भारत में पत्रकारिता का दौर जारी।

Keshav Panchal

राजधानी दिल्ली के शाहदरा में 14 जुलाई 1996 को जन्म। दिल्ली विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन करने के साथ भारतीय विद्या भवन से पत्रकारिता का कोर्स किया। ख़बर फ़ास्ट, ओके इंडिया न्यूज़ के बाद जनता टीवी में पंजाब इनपुट हेड की भूमिका निभाई। नेड्रिक न्यूज में इनपुट हेड रहे और इसके बाद जेके न्यूज़ के साथ जुड़कर गुलिस्तान न्यूज़ में इनपुट हेड की कमान संभाली। फिलहाल फेडरल भारत में पत्रकारिता का दौर जारी।

Recent Posts

सीएम योगी आदित्यनाथ का एआई डीप फेक वीडियो बनाने वाला गिरफ़्तार, यूपी एसटीएफ ने बरोला से दबोचा

सीएम योगी का डीप फेक वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल करने वाले युवक को… Read More

50 mins ago

Noida : स्कूलों में बम धमाके की धमकी के मामले में इन धाराओं में मुक़दमा दर्ज, Noida Police ने कहा

नोएडा  : स्कूलों में बम धमाके की धमकी मामले में Noida पुलिस ने आईटी एक्ट… Read More

1 hour ago

IPL 2024: हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम मे SRH बनाम RR के बीच मैच खेला जाएगा, हेड टू हेड रिकॉर्ड और पिच रिपोर्ट

IPL 2024: जीत के रथ पर सवार राजस्थान रॉयल्य गुरुवार को सनराइजर्स हैदराबाद का सामना… Read More

2 hours ago

IPL 2024: पंजाब के शेरो के सामने ढ़ेर हुई चेन्नई सुपर किंग, सात विकेट से हराया….

IPL 2024: चेन्नई सुपर किंग्स जीत की लय को बरकरार नहीं रख सकी और उसे… Read More

4 hours ago

ग्रेटर नोएडा से बड़ी खबर, होटल कारोबारी का बेटा लापता, घटना सीसीटीवी में कैद

ग्रेटर नोएडा न्यूज :  ग्रेटर नोएडा में बुधवार को अपहरण की सनसनीखेज वारदात सामने आई।… Read More

5 hours ago

Baahubali : क्राउन ऑफ ब्लड की ऐलान से सोशल मीडीया पर मचा हड़कप….

बाहुबली : एसएस राजामौली एक बार फिर से 'बाहुबली' लेकर आ रहे हैं। फिल्ममेकर ने… Read More

21 hours ago