गौतम बुद्ध नगरग्रेटर नोएडानोएडानोएडा वेस्टब्रेकिंग न्यूज़राजनीति

सांसद महेश शर्मा की प्रेस कांफ्रेंस की 10 वो मुख्य बातें, जो हर किसी गौतमबुद्धनगरवासियों को जानना चाहिए

नोएडा : गौतमबुद्धनगर के सांसद महेश शर्मा ने संसद में बजट के बाद आज जनपद वासियों के पत्रकार वार्ता के माध्यम से सम्बोधित किया। प्रेस कांफ्रेंस की वो 10 बातें जो हर किसी को जाननी चाहिए।

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में जल्द आएगी मेट्रो, केंद्रीय मंत्री से हुई सांसद की वार्ता
नोएडा एक्सटेंशन में मेट्रो लोगों की सबसे बड़ी मांग है। कई बायर्स संगठन इसकी मांग करते आ रहे है। नोएडा एक्सटेंशन के निवासियों को सेक्टर 51 मेट्रो स्टेशन तक मेट्रो लेने के लिए काफी समय खर्च करना पड़ता है। पत्रकार वार्ता में सांसद महेश शर्मा ने कहा कि मेट्रो की मांग को लेकर उन्होंने केंद्रीय मंत्री हरदीप पूरी से मीटिंग की है। केंद्रीय मंत्री ने आश्वासन दिया है जल्द ग्रेटर नोएडा वेस्ट में मेट्रो का काम पूरा हो जायेगा।

एक लाख 15 हज़ार करोड़ की धनराशि से लोकसभा की तस्वीर
सांसद महेश शर्मा ने एक सवाल के जवाब में बताया कि करीब एक लाख 15 हज़ार करोड़ की धनराशि से लोकसभा में विकास कार्य कराये गए है। इंटरनेशनल एयरपोर्ट हो,गगनचुंबी इमारतें या फिर औद्योगिक विकास गौतमबुद्धनगर का रूप पूरी तरह से बदल गया है । इसी के चलते देश दुनिया की कंपनियां अब नोएडा में अपने दफ्तर खोलने के लिए लगातार आरही हैं । इससे न केवल शहर का विकास हो रहा है बल्कि नौकरियों की भी संभावनाएं काफी बढ़ गई हैं । इसी के चलते देश के कोने कोने से लोग आकर अब नोएडा में बसने लगे हैं ।

30 हज़ार करोड़ की लागत से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण
सांसद ने बताया कि गौतमबुद्धनगर के जेवर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में एयरपोर्ट आने वाले 1 साल में बन कर तैयार होगा। ये नोएडा को न केवल देश बल्कि विदेश में भी पहचान दिलाएगा।

खुर्जा में टीएचडीसी पावर प्लांट का निर्माण
खुर्जा में औद्योगिक विकास और पोटरी क्षेत्र को विकसित करने के लक्ष्य के साथ 12
हज़ार करोड़ की लागत से 1320 मेगावाट क्षमता वाले टीएचडीसी पावर प्लांट का निर्माण किया जा रहा है ।

2019 में मेट्रो की हुई शुरुआत
5503 करोड़ लागत परियोजना के अंतर्गत वर्ष 2019 में नोएडा में मेट्रो का परिचालन आरम्भ किया गया। दिल्ली से नोएडा कनेक्टिविटी बेहतर बना कर यात्रियों को सुविधा दी गई और अब इसका विस्तार भी किया जा रहा है । नोएडा और दिल्ली के बीच के सफर में सुगमता लाने के लिए 600 करोड़ की लागत से बहुप्रतीक्षित चिल्ला रेगुलेटर एलिवेटेड रोड का निर्माण भी किया गया है ।

ओखला पक्षी विहार का 70 करोड़ की धनराशि से हुआ पुनर्विकास
सांसद ने बताया कि वन्य जीव संरक्षण को प्राथमिकता देते हुए नोएडा में ओखला पक्षी विहार के पुनर्विकास के लिए 70 करोड़ की लागत से उद्यानों और तालाबों का निर्माण किया गया है ।

पाक कला संस्थान किया स्थापित
खानपान के क्षेत्रमें रूचि रखने वाले युवाओं को व्यवसायिक तौर पर प्रशिक्षित करने के लिए 98 करोड़ की लागत से नोएडा में देश का पहला पाक कला संस्थान स्थापित किया गया है ।

एलिवेटिड रोड का कराया निर्माण
नोएडा में यातायात जाम की समस्या को खत्म करने के उद्देश्य से शहर के प्रमुख सैक्टरों को शामिल करते हुए 500 करोड़ की लागत से विश्वभारती एलिवेटिड रोड का निर्माण भी किया जा रहा है ।

बोटैनिकल गार्डन का 400 करोड़ की लागत से कराया विकास
नोएडा बोटैनिकल गार्डन का 400 करोड़ की लागत से पुनर्विकसित किया, जिसमें बीज बैंक, जीन बैंक,हर्बेरियम इकाई और सौंदर्यीकरण को बढ़ाया गया है । वैदिक विचारों और वैदिक मूल्यों के प्रचार प्रसार के उद्देश्य से 27 करोड़ की लागत से नोएडा में बनवाया देश का पहला वैदिक थीम पार्क वेद वन का निर्माण किया गया है। सांस्कृतिक धरोहरों को सहेजते हुए ग्रेटर नोएडा में 289 करोड़ की लागत से पंडित दीनदयाल उपाध्याय पुरातत्व संस्थान की स्थापना की गई है।

पर्थला सेतु के निर्माण ने ट्रैफिक की समस्या को किया खत्म
ग्रेटर नोएडा वेस्ट और नोएडा के बीच यातायात को सुविधाजनक बनाने के लिए सिग्नेचर ब्रिज की तर्ज़ पर नोएडा में 80 करोड़ की लागत से पर्थला सेतु के निर्माण ने ट्रैफिक की समस्या को हल कर दिया है । शहरी यातायात में सुधार लाते हुए 50 करोड़ की लागत से एक्सप्रेस वे पर एडवंट अंडरपास और 60 करोड़ की लागत से सैक्टर 71 अंडरपास बनवाये गए हैं ।11 हज़ार करोड़ की लागत से बने प्रमुख राजमार्ग ईस्टर्न पेरिफेरल से गौतमबुद्ध नगर की कनेक्टिविटी बढ़ाई है ।8 हज़ार करोड़ लागत वाले मेरठ एक्सप्रेस वे और गाज़ियाबाद-अलीगढ़ एक्सप्रेसवे से दादरी, बुलंदशहर और खुर्जा की मुख्य सड़कों को जोड़ा गया है ।

सांसद ने दिया प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को विकास कार्यों का श्रेय
इस संबंध में गौतमबुद्ध नगर के सांसद डॉ. महेश शर्मा ने बताया कि गौतमबुद्ध नगर के विकास का पूरा श्रेय माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी को एवं माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी को जाताहै। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी का विशेष ध्यान गौतमबुद्धनगर के विकास की ओर है। डॉ. शर्मा ने बताया कि हमारे प्रयासों की ओर ध्यान देते हुए प्रधानमंत्री मोदी जी ने और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने गौतमबुद्ध नगर को एक अलग पहचान देने के लिए कई योजनाओं को मंजूरी दी और शहर की तस्वीर 10 सालों में पूरी तरह से बदल गई है । आने वाले समय में और योजनाएं सामने आएंगी जिससे शहर के विकास को पंख लग जाएंगे |

Aashish Gupta

आशीष गुप्ता ने जागरण इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट एंड मास कम्युनिकेशन से पत्रकारिता का डिप्लोमा किया है और राजनीतिक विज्ञान में MA करने के बाद वह राष्ट्रीय सहारा, दैनिक जागरण जैसे देश के प्रमुख समाचार संस्थानों में कार्यरत रहे। 2015 में पीआर कंपनी मेक यू बिग मीडिया प्राइवेट की स्थापना करने के बाद 2021 में फ़ेडरल भारत की शुरुआत की।

Tags

Aashish Gupta

आशीष गुप्ता ने जागरण इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट एंड मास कम्युनिकेशन से पत्रकारिता का डिप्लोमा किया है और राजनीतिक विज्ञान में MA करने के बाद वह राष्ट्रीय सहारा, दैनिक जागरण जैसे देश के प्रमुख समाचार संस्थानों में कार्यरत रहे। 2015 में पीआर कंपनी मेक यू बिग मीडिया प्राइवेट की स्थापना करने के बाद 2021 में फ़ेडरल भारत की शुरुआत की।

Related Articles

Back to top button
Close