उत्तर प्रदेशगौतम बुद्ध नगरग्रेटर नोएडानोएडाब्रेकिंग न्यूज़राज्यलखनऊहेल्थ

बड़ी खबर :ईको विलेज-1 में दूषित पानी की सप्लाई पर सुपरटेक बिल्डर पर 5.7 करोड़ का जर्माना, मिली थी लापरवाही

ग्रेटर नोएडा वेस्ट (फेडरल भारत न्यूज) : ग्रेटर नोएडा वेस्ट की सबसे बड़ी सोसाइटी इको विलेज-1 में दूषित पानी की सप्लाई मामले में पॉल्युशन कंट्रोल विभाग और प्राधिकरण ने सुपरटेक बिल्डर पर 5 करोड़ सात लाख रुपये का जुर्माना ठोंका है। इसमें पांच करोड़ पॉल्युशन विभाग और सात लाख रुपये प्राधिकरण ने जुर्माना किया है।
टंकियों की सफाई में मिली अनियमितताएं
ग्रेनो विकास प्राधिकरण के एसीईओ आशुतोष द्विवेदी ने बताया कि इको विलेज-1 में दूषित पानी की सप्लाई की शिकायत मिलने पर प्राधिकरण और जिला प्रशासन ने मौके पर पहुंचकर सीवर और पानी के नमूनों लेकर जांच की थी। जांच के दौरान पाया गया था कि सोसाइटी में पानी की टंकी की सही और नियमित सफाई नहीं की जा रही है। टीपीसीपी की प्रक्रिया भी सही ढंग से काम नहीं कर रही है। जांच के दौरान अनेक अनियमितताएं मिली हैं।
सुपरटेक पर सख्त कारवाई
एसीईओ द्विवेदी ने बताया कि सोसाइटी में दूषित पानी पीने से सैकड़ों की संख्या में लोग बीमार पड़ गए थे। इसी आधार पर सुपरटेक बिल्डर पर इस मामले में 5 करोड़ सात का जुर्माना किया है। जांच में यह भी पाया गया था कि टंकी में सफाई के दौरान केमिकल रह गया था। उन्होंने बताया कि पांच करोड़ रुपये पॉल्युशन कंट्रोल विभाग और सात लाख रुपये प्राधिकरण ने जुर्माना किया है।
डेढ़ हजार से अधिक लोग हुए थे बीमार
उल्लेखनीय है कि इको विलेज-1 और 2 सोसाइटी में दूषित पानी की सप्लाई से 1500 से अधिक लोग बीमार हो गए थे। इनमें बड़ी संख्या बच्चों और बुजुर्गों की थी। 300 से अधिक लोगों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था। इस मामले को प्राधिकरण ने काफी गंभीरता से लिया है।

Mukesh Pandit

Tags

Related Articles

Back to top button
Close